नवरात्रि में अपने घर लाएं ये चीजें, होगा लाभ ही लाभ

नवरात्रि का पूजा-पाठ और व्रत बहुत नियमों के साथ किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि नवरात्र‍ि के दौरान कुछ चीजें घर लाई जाएं तो माता रानी जरूर प्रसन्न होती हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. 7 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरूआत हो रही है. 7 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरूआत (Navratri 2021 Date) हो रही है. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के नौ रूप की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. नवरात्रि का पूजा-पाठ और व्रत बहुत नियमों के साथ किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि नवरात्र‍ि के दौरान कुछ चीजें घर लाई जाएं तो माता रानी जरूर प्रसन्न होती हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें.

– कमल पर विराजमान मां की तस्वीर

आप घर में धन-समृद्धि लाने के लिए नवरात्रि के दौरान देवी लक्ष्मी का ऐसा चित्रपट लाएं, जिसमें वे कमल पर विराजमान हों. इसके साथ ही उनके हाथों से धन की वर्षा हो रही हों. कमल देवी लक्ष्मी का प्रिय फूल है. नवरात्रि में कमल का फूल या उससे संबंधित चित्र घर में लेकर आने से देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

– सोलह श्रृंगार का सामान

नवरात्रि के दौरान महिलाओं को घर में सोलह श्रृंगार का सामान जरूर लाना चाहिए. श्रृंगार के सामान को घर के मंदिर में स्थापित करने से मां दुर्गा की कृपा सदैव घर पर बनी रहती है.

– सोने या चांदी का सिक्का

नवरात्रि के दौरान घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना शुभ माना जाता है. सिक्के पर माता लक्ष्मी या भगवान गणेश की चित्र बना हुआ हो तो और भी शुभ होता है. अपने पर्स में सोने या चांदी का सिक्का जरूर रखें, इससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी.

– मोर पंख

शास्त्रों में मोर पंख को बहुत शुभ माना गया है. नवरात्रि में मां सरस्वती का प्रिय मोर पंख घर लाकर मंदिर में रखने से कई फायदे होते हैं. मोर पंख विद्यार्थियों के कमरे में रखने से उन्हें विद्या की प्राप्ति होती है. लॉकर के पास मोर पंख रखने से आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगता है. ये नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाता है.

– केले का पौधा

नवरात्रि में केले का पौधे घर में लाना चाहिए. इसे घर के आंगन में लगाएं और पूजा करने के बाद इस पर रोजाना जल चढ़ाएं. गुरुवार के दिन इस पर दूध भी चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से घर में पैसों की दिक्कत नहीं रहती है.

 

About rongerwev

Check Also

रोटी के ये सरल उपाय बदल सकते है आपकी किस्मत – जाने

इस आपाधापी भरे जीवन में इंसान अपनी तीन बड़ी जरूरतों रोटी, कपड़ा और मकान के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *