धन दौलत मे वृद्धि के लिए करे ये वास्तु उपाय

यहां आप जानेंगे कि वास्तु के कुछ उपायों से आप कैसे बना सकते है अपने जीवन को खुशहाल और सुखमय। ज्योतिष के हिसाब से वास्तु के कुछ उपाय से आप अपने जीवन को खूबसूरत बना सकते हैं। माना जाता है कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में कुछ जरूरी परिवर्तन करने से जीवन को समृद्ध और खुशहाल बनाया जा सकता है। माना गया है की बस्तु के अनुसार घर की साज सजा का अपना एक तरीका होता है चीजों को रखने की दिशा निर्धारित होती है। वास्तु के अनुसार निर्धारित दिशा में चीजें रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है। साथ ही साथ धन – धान्य की कमी भी दूर हो जाती है। परिवार के सदस्यों में मिठास बना रहता है। जीवन में सफलता भी मिलती है ।भाग्य में बढ़ौतरी होती है,बिगड़े काम बन जाते है, परेशानियों से मुक्ति मिलती है इत्यादि। ध्यान रखें की जिस अलमारी या तिजोरी में आप पैसा उसे हमेशा पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए जिससे उस अलमारी का दरवाजा पूर्व दिशा की ओर खुले।मान्यता है ऐसा करने से घर में कभी धन की कमी नही होती, घर में रहने वाले लोगो की आमदनी में भी कमी नहीं होता।ध्यान रखे की तिजोरी को कभी खाली नहीं रखना चाहिए ये अशुभ माना जाता है।तिजोरी में एक शीशा इस तरह से लगाना चाहिए जिससे धन का प्रतिबिंब उसमें दिखता रहे।

धन प्राप्ति के लिए घर के उत्तर पूर्व कोने में अक्वेरियम रखना चाहिए। इसमें काले और सुनहरे रंग की मछलियां जरूर डालें। ऐसा करने से धन की कभी कमी नहीं होगी। वास्तु अनुसार घर के कमरे में मोर का पंख रखने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है और घर में बढ़ने वाले बच्चों के लिए भी लाभ करी होता है।घर के मुख्य दरवाजे पर अंदर और बाहर की तरफ गणेश जी की दो प्रतिमाएं इस तरह से लगाएं जिसे उन मूर्तियों की पीठ एक दूसरे से जुड़ी रहे। मान्यता है ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है। और घर में शुभ काम होते रहते है। जिससे घर की खुशियां बरकार रहती है।

घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा रखें और उसकी सुबह शाम पूजा करें। ऐसा करने से धन आवक में तेजी से वृद्धि होने लगती है। घर की उत्तर दिशा में नीले रंग का पिरामिड रखें। मान्यता है ऐसा करने से धन की कभी कमी नहीं होती। संभव हो तो इस दिशा की दीवारों का रंग भी हल्का नीला करवाएं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के ड्राइंग रूम में रखा सोफा अगर दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर डाला जाए, तो अच्छा रहता है। इसके साथ ही टीवी को पश्चिम दिशा में लगाएं। वास्तु में कहा गया है कि घर की दीवारों के रंग हल्के रंग के ही होने चाहिए।इससे घर में शांति बनी रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है. इतना ही नहीं, घर के पर्दे भी दीवार के रंग से मिलते-जुलते होने चाहिए। घर का माहौल खुशनुमा बनाए रखने के लिए घर के उत्तर-पूर्व दिशा की ओर काले रंग का क्रिस्टल रखने से फर्क लगेगा। अगर आप घर के ड्राइंग रूम में गणेश जी की मूर्ति रखना चाहते हैं, तो ऐसे में उनकी बैठी हुई मुद्रा वाली मूर्ति रखना बेहतर होता है।

घर के बेडरूम में वास्तु के अनुसार चीजें लगाई या हटाई जा सकती हैं। कहते हैं सिर के ऊपर घड़ी नहीं लगानी चाहिए। बेडरूम में राधा-कृष्ण के अलावा किसी और भगवान की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। इसके साथ ही अपने बेड को सिंपल रखें।

घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए घर की उत्तर-पूर्व दिशा में हरे रंग का फूलदान लगाएं। नौकरी या बिजनेस में तरक्की के लिए उत्तर दिशा में मनीप्लांट का पौधा लगाना चाहिए।

 

About rongerwev

Check Also

तुलसी का पौधा कैसे आपका भाग्य बदल सकता है – जाने

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *