कौन सा तिलक लगाने से गुरु बृहस्पति प्रसन्न होते हैं – जानिए

हमारी संस्कृति में तिलक का काफी खास महत्व है। एक अर्थों में तिलक हमारी सनातन संस्कृति की निशानी भी है। हिंदू धर्म में इसको काफी शुभ माना गया है। मान्यता है कि तिलक आज्ञा चक्र का द्वार होता है। प्राचीन समय में इसका प्रयोग आज्ञा चक्र को जागृत करने के लिए किया जाता था। तिलक के कई आध्यात्मिक और धार्मिक मायने भी हैं। हमारे पौराणिक शास्त्रों में आपको तिलक विज्ञान के बारे में बहुत सारी दिलचस्प बातें जानने को मिलेंगी। किसी भी साधु या संत को जब आप देखते हैं, तो उसके माथे पर तिलक जरूर लगा होता है। तिलक के कई प्रकार हैं जैसे गोल तिलक, आड़ी तीन रेखाओं का तिलक, लंबा तिलका। शिव भक्त त्रिपुंड तिलक लगाते हैं। हिंदू मान्यता के अनुसार बिना तिलक लगाए की गई पूजा अधूरी मानी जाती है। इसी वजह से हमारी परंपरा में तिलक लगाने का विधान है। इसी कड़ी में आज हम तिलक के महत्व के बारे में जानेंगे

तिलक के प्रकार
मूल रूप से तिलक तीन प्रकार के होते हैं। 1 रेखाकृति तिलक, 2 द्विरेखा कृति तिलक और 3 त्रिरेखाकृति तिलक। इन तीनों ही प्रकार के तिलक में गोरोचन एवं कस्तूरी को प्रयोग में लाया जाता है। इसमें कस्तूरी के तिलक का काफी खास महत्व होता है।

1. चंदन तिलक
हमारी संस्कृति में चंदन के तिलक को काफी महत्व दिया गया है। मान्यता है कि चंदन के तिलक को लगाने से हमारा मन शीतल हो जाता है। इसको लगाने से मन की एकाग्रता बढ़ती और व्यक्ति के भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। हमारे पौराणिक ग्रंथों के अनुसार पीला चंदन या हल्दी चंदन का तिलक लगाने से गुरु बृहस्पति प्रसन्न होते हैं और हम पर अपनी कृपा बरसाते हैं।

2. भस्म तिलक
हिंदू धर्म में भस्म तिलक का महत्वपूर्ण स्थान है। शैव परंपरा के साधु अक्सर अपने शरीर पर भस्म लगाते हैं। पूजा या हवन के बाद भस्म का तिलक लगाना चाहिए। पौराणिक शास्त्रों के मुताबिक भस्म का चंदन लगाने से भगवान भैरव खुश हो जाते हैं और अपने भक्तों के ऊपर कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं।

3. कुंकुम का तिलक
पूजा पाठ में ज्यादातर कुंकुम का तिलक इस्तेमाल किया जाता है। हिंदू धर्म में इस तिलक को काफी पवित्र माना गया है। हल्दी चूर्ण को नींबू के रस से भावना देकर इस तिलका को बनाया जाता है। इस तिलक को महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए माथे पर लगाती हैं।

About rongerwev

Check Also

तुलसी का पौधा कैसे आपका भाग्य बदल सकता है – जाने

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *