20 सितंबर को सोमवती पूर्णिमा का दुर्लभ योग धन लाभ के लिए करें ये उपाय

भाद्रपद माह की पूर्णिमा के दिन इस बार सोमवार आने से सोमवती पूर्णिमा का संयोग बन रहा है। सोमवती पूर्णिमा 20 सितंबर 2021 को पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, शूल योग और विष्टी करण में आ रही है। पूर्णिमा का दिन लक्ष्मी प्राप्ति का अचूक दिन होता है। इस दिन सुख-समृद्धि के लिए किए जाने वाले प्रयोग सर्वाधिक सिद्ध होते हैं।

आइए जानते हैं इस दिन क्या उपाय करने चाहिए

1. जिन लोगों के पास पैसा बिलकुल नहीं टिकता, जी तोड़ मेहनत करने के बाद भी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहती है वे लोग भाद्रपद माह की सोमवती पूर्णिमा के दिन प्रात:काल पीपल के वृक्ष में कच्चे दूध में मिश्री डालकर अर्पित करें। पेड़ की 108 परिक्रमा करते हुए लक्ष्मी के बीज मंत्र श्रीं का मानसिक जाप करते रहें।

2. सोमवती पूर्णिमा के दिन भगवान शिव का अभिषेक पंचामृत से करने से आर्थिक समृद्धि तेजी से बढ़ने लगती है। इस दिन शिवजी को दूध से बनी मिठाई का नैवेद्य लगाएं, जनेऊ अर्पित करना चाहिए।

3. सोमवती पूर्णिमा के दिन भगवान श्री सत्यनारायण की कथा करें, हवन करें, समस्त सुखों की प्राप्ति होती है। आर्थिक प्रगति के लिए इस दिन एक ब्राह्मण दंपती को प्रेमपूर्वक भोजन करवाकर यथाशक्ति दान-दक्षिणा देना चाहिए।

4. सोमवती पूर्णिमा के दिन सायंकाल पीपल के पेड़ के नीचे आटे के 11 दीपक बनाकर प्रज्ज्वलित करें और पेड़ के नीचे बैठकर विष्णुसहस्रनाम का पाठ करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।

5. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का मोहक श्रृंगार करें, उन्हें विविध प्रकार के मिष्ठान्न और फल अर्पित करें। इससे परिवार और दांपत्य जीवन में तालमेल बना रहता है। आपसी प्रेम बढ़ाने का यह अचूक उपाय है।

 

About rongerwev

Check Also

कब है श्रावण मास की शिवरात्रि? जानें तिथि, मुहूर्त, व्रत विधि और महत्व

यह सावन का पावन महीना चल रहा है। इस महीने भगवान शिव की विधि-विधान से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *