कछुए जैसी धीमी चल रही है किस्मत तो घर की इस दिशा में रखें फेंग सुई कछुआ, मिलेगा गुड लक

हिंदू धर्म के अनुसार घर में कछुआ रखना शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के (Vastu Shashtra) के अनुसार घर में कछुआ (tortoise) रखना लाभकारी होता है. घर में कछुआ (Tortoise at Home) रखने से परिवार के लोगों पर जहां सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, वहीं घर में धन की प्राप्ति होती है. सुख शांति बनी रहती है और परिवार के लोगों की आयु लंबी होती है. कछुआ भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का रूप है, इसलिए कहते हैं कि घर में कछुआ रखने से घर में लक्ष्मी जी का आगमन होता है. इतना ही नहीं, बिजनेस में भी कछुआ रखना लाभकारी माना जाता है. ऑफिस में रखा कछुआ सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy Tortoise) देता है. लेकिन घर में कछुआ रखने का मतलब ये नहीं है कि इसे किसी भी दिशा में रख दिया जाए क्योंकि गलत दिशा में रखने से शुभ के जगह अशुभ परिणाम देखने को मिलते हैं. वास्तु के अनुसार मिट्टी, क्रिस्टल, धातु आदि के कुछए रखना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं इससे जुड़े लाभ.

1. अगर किसी व्यक्ति को धन संबंधी परेशानी है तो घर में कछुआ रखने से लाभ होगा. ऐसी परिस्थिति में क्रिस्टल कछुआ रखना बेहतर रहता है. इतना ही नहीं, धन के साथ घर में परिवार के लोगों की आयु लंबी होती है और कई बीमारियों दूर हो जाती हैं.

2. नौकरी और एग्जाम में सफलता पाने के लिए कछुए को अपने पास रखें. कछुआ काफी शुभ माना जाता है. इसे घर में रखने से जहां घर को नजर नहीं लगती, वहीं दूसरी ओर घर में सुख शांति बनी रहती है.

3. अगर आप किसी नई बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो ऑफिस में चांदी का कछुआ रख सकते हैं. घर में कछुआ रखने से उतार-चढ़ाव कम आते हैं और जीवन में ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है.

 

4. कछुए के लाभ प्राप्त करने के लिए उसको सही जगह पर रखना भी महत्वपूर्ण है. कछुए को चार दिव्य जीवों में से एक माना जाता है. काले रंग का कछुआ उत्तर दिशा, ग्रीन ड्रैगन कछुआ पूर्व दिशा, रेड फिनिक्स को दक्षिण दिशा और सफेद चीते को पश्चिम दिशा में रखना सही रहता है. वास्तु के अनुसार ये चारों किसी भी व्यक्ति की जिंदगी में ऊर्जा के प्रवाह को नियंत्रित रखती हैं.

5. ऑफिस या घर में पिछले हिस्से में कछुए को रखने से अत्यधिक ऊर्जा का प्रवाह होता है और अपना कार्य ज्यादा अच्छे से कर पाते हैं.

6. करियर में खूब तरक्की के लिए काले रंग का कछुआ रखें. इसे उत्तर दिशा में रखना उत्तम माना जाता है. यहां ऊर्जा का प्रवाह बढ़ने से तरक्की की संभावना बढ़ जाती हैं.

7. घर के मुख्य द्वार की पश्चिम दिशा में कछुआ रखने से सुरक्षा मिलती है.

8. संतान प्राप्ति के लिए घर में ऐसा मादा कछुआ रखें जिसकी पीठ पर बच्चा बना होता है. ऐसा कछुआ दंपत्ति को संतान सुख देने में शुभ माना जाता है.

9. परिवार के सदस्यों के बीच मेलजोल और आपसी प्यार बना रहे इसके लिए आप कछुआ घर के लिविंग रूम में रख सकते हैं. इतना ही नहीं, क्रिस्टल के बने कछुए को दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पश्चिम में रखें. वहीं, लकड़ी से बने हुए कछुए को पूर्व दिशा या दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना बेस्ट है.

10. मिट्टी से बने कछुए को उत्तर-पूर्व दिशा, मध्य या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना जाना चाहिए. वहीं, धातु से बने कछुए को उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. मिश्रित धाते के कछुए को उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है.

About rongerwev

Check Also

तुलसी का पौधा कैसे आपका भाग्य बदल सकता है – जाने

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *